अगर आप बस प्यास लगने पर पानी पीते हैं तो आप बहुत कम पानी पीते है. तो सवाल ये उठता है कि हर रोज हमें कितने ग्लास पानी पीना चाहिए? इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की डाइअटेरी गाइडलाइन्स के मुताबिक एक सामान्य स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में आठ ग्लास (दो लीटर) पानी पीना चाहिए.चाय, कॉफी, दूध, दही और आपका भोजन भी आपके जलयोजन के लक्ष्य को पूरा करने में मदद करेगा लेकिन तरल पदार्थ के तौर पर पानी का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए.

कुछ खानों में पानी 90 फीसदी से ज्यादा होता है. इन खानों में दूध, दही, फ्रूट्स, हरी सब्जियां, तरबूज, चुकंदर, गोभी, सलाद और पालक शामिल हैं.सेब, अंगूर, संतरे और अनार में 80 से 90 फीसद पानी होता है.वहीं सेम और फलियों में पानी की मात्रा 60 से 70 फीसदी होती है. यहां तक कि सूखे फल, बीज और नट में 1% से 9% पानी होता है.

बता दे शरीर के वजन का 55-60 फीसदी हिस्सा पानी होता है और इसी पानी की कमी से खून में विशैले पदार्थ आसानी से जमा हो जाते है, जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न प्रकार के रोग और समस्याएं हो सकती हैं. कई अध्ययनों से पता चला है कि पानी की कमी से कब्ज, हाई – लो ब्लड प्रेशर , खराब कोल्स्ट्रॉल् का उच्च स्तर, अधिक मोटापा, ऊर्जा की कमी ,समय से पूर्व बुढ़ापा आना इत्यादि जैसे बीमारियां हो सकती है.

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