Health Tips: अगर आप भी लेते है कम नींद तो अभी हो जाए सावधान वरना ….

Health Tips: आज की बदलती लाइफस्टाइल के साथ सभी के ऊपर काम का बोझ बढ़ गया है ऐसे में वर्क लाइफ का बैलेंस बिठाना और समय पर नींद पूरी करना नामुमकिन सा लगता है। अगर बात करें नींद की तो अच्छी नींद लेना स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। विज्ञान के अनुसार रोजाना रात को 7 से 9 घंटे की नींद करना बहुत आवश्यक है। यह शरीर के लिए बहुत लाभकारी है अगर आप भी अपनी नींद पूरी नहीं करते है तो इससे आपको काफी बुरे प्रभाव देखने को मिल सकते है , आइए जानते है नींद पूरी नहीं करने के शरीर पर साइड इफेक्ट :

  • रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होना : अगर आप भी पूरी नींद नहीं लेते है तो इससे आपकी इम्यूनिटी कम हो जाती है, इससे आए-दिन आप बीमार होते है यही नहीं सर्दी जुकाम भी बार-बार होता है।
  • सेक्स ड्राइव कम होना : अगर आप भी नींद कम करते है या नींद की समस्या से परेशान है तो इससे सेक्स ड्राइव में कमी आती है और पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन होता है। यही नहीं महिलाओं में पीसीओडी और सेक्स से जुड़ी समस्या आती है।
  • स्किन से जुड़ी होगी समस्या : अगर आप काम नींद लेते है तो इसका प्रभाव आपके चेहरे पर साफ दिखाई देता है जी हाँ नींद कि कमी से ड्राइनेस मुँहासे और झुर्रियों जैसी समस्या देखने को मिलती है।
  • हार्मोनल इम्बैलेंस: हार्मोनल इम्बैलेंस एक स्थिति है जिसमें शरीर के विभिन्न हार्मोनों का सही स्तर बना रहने में बाधा होती है, और इसका कारण नींद की कमी भी हो सकती है। नींद की कमी से हार्मोन्स के स्तर में असंतुलन हो सकता है जिससे विभिन्न अंग प्रभावित होते है।
  • ह्रदय रोग का बनता है खतरा : अच्छी नींद न लेने से हृदय स्वास्थ्य बिगड़ जाता है। नींद की कमी से हृदयरोग का जोखिम बढ़ सकता है, जैसे कि हार्ट अटैक और इंस्ट्रोक।

पूजा कांजानी ने बैचलर ऑफ़ मास कम्युनिकेशन की पढाई कम्पलीट करने के बाद साल 2019 में उन्होंने डिजिटल मीडिया से अपने करियर की शुरुआत की। उसके बाद उन्होंने एक बड़े मीडिया हाउस में बतौर टीवी ऐंकर भी कार्य किया है। इन 3 वर्षों के करियर में ऑटो-गैजेट्स, लाइफस्टाइल, धार्मिक, फीचर्स तथा राजनीति पर न्यूज़ आर्टिकल लेख लिख चुकी हैं। जनवरी 2023 से बतौर कंटेंट राइटर के तौर पे समाचार नगरी में कार्यरत है.