Dengue Prevention: डेंगू के बढ़ते केस के बीच खुद को रखें सुरक्षित, करें ये काम

Dengue Prevention: भारत में मानसून के शुरू होते ही गर्मी से राहत मिल जाती है। हालाँकि, इस मौसम में तरह-तरह की बीमारियाँ बढ़ जाती है। इसमें डेंगू भी शामिल है। डेंगू में आम तौर पर बुख़ार की परेशानी होती है। हालाँकि, ये बीमारी ख़तरनाक रूप भी ले सकती है। आपको बता दें कि ओडिशा, असम और केरल सहित भारत के कई क्षेत्रों में डेंगू के मामलों में तेज़ी से वृद्धि हो रही है। 

डेंगू चार अलग-अलग वायरस के कारण होत है। ये सभी संक्रमित मादा एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलते हैं। सामान्य लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, चकत्ते और मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द शामिल हैं। गंभीर मामलों में इससे मृत्यु भी हो सकती है। इसलिए, इस घातक बीमारी से खुद को बचाने के लिए सावधानी बरतना ज़रूरी माना जाता है। ऐसा कैसे करें, इसके बारे में यहां पांच सुझाव बताए गए हैं।

  • हाथों को साफ़ रखें:

अपने हाथों को साबुन और पानी से 20 सेकंड तक धोएं। खासकर खाने से पहले, शौचालय का उपयोग करने के बाद और सार्वजनिक स्थानों पर रहने के बाद। यदि साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है, तो ऐसे हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें जिसमें कम से कम 60% अल्कोहल हो।

  • खांसते समय इस बात का ध्यान रखें: 

बूंदों को फैलने से रोकने के लिए खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को किसी कपड़े या अपनी कोहनी से ढकें। 

  • टीका लगवाएं: 

अपने टीकाकरण के बारे में अपडेट रहें। टीके आपको इन्फ्लूएंजा, खसरा और COVID-19 सहित कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं। 

  • सामाजिक दूरी का अभ्यास करें: 

खांसने, छींकने या बीमारी के लक्षण दिखाने वाले व्यक्तियों से सुरक्षित दूरी (आमतौर पर कम से कम 1 मीटर या 3 फीट) बनाए रखें। भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें।

  • स्वस्थ आदतें अपनाएं: 

स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर अपनी इम्यूनीटी को मजबूत करने के लिए कदम उठाएं। नियमित व्यायाम करें, फलों और सब्जियों से भरपूर संतुलित आहार लें, खूब पानी पियें, तनाव का प्रबंधन करें और पर्याप्त नींद सुनिश्चित करें। अच्छी इम्यूनीटी आपको बीमारियों से अधिक प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद कर सकती है।

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