अगर आप अपने दूबलेपन को दूर करने के लिए तरह तरह के नुस्खे अपना कर परेशान हो चुके हैं तो अब आपको घबराने की जरूरत नही है. हम आपको फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स इत्यादि युक्त ऐसे चीज़ों की लिस्ट बताने जा रहे जिसका सेवन करने के बाद आप अपने वजन और मसल्स को तेजी से बढ़ा सकते हैं. आइये जानते है मसल्स गेन प्रॉडक्ट्स के बारे में

अंडा
इसमें 6-8 ग्राम प्रोटीन होता है। इसमें कैल्शियम, जिंक, लोहा भी होता है। इसमें मौजूद प्रोटीन से मसल्स बनाने में मदद मिलती हैं।

चिकन
मांसाहारी खाने के शौकीन लोगों के लिए चिकन एक बहुत अच्छा विकल्प है. चिकन मसल्स के लिए काफी फायदेमंद होता है. मटन के उपेक्षा चिकन सस्ता और बेहद लाभकारी भी है.

पानी
हमारा 70 प्रतिशत शरीर पानी से बना है और इसे लगातार पानी की जरूरत है.पानी शरीर के लिए और मसल्स के लिए बहुत जरूरी है.

फिश
फिश में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद है.इससे न केवल मसल्स को लाभ होता है बल्कि बैड फैट भी घटता है. बता दे फिश मेटाबोलिजम सामान्य करने में बहुत अहम भूमिका निभाता है.

दलिया
दलिया में फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स का बढ़िया संतुलन होता है. दलिया बेहद ही लाइट फूड होता है.

ब्राउन rice
भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट युक्त ब्राउन Rice बेहद ही लाभकारी भोजन में से एक हैं. इसकी ख़ास बात ये है कि ये सफ़ेद चावल के उपेक्षा पचाना आसान होता है. इसे हरी सब्जियों के साथ खाने पर काफी मात्रा में एनर्जी मिलती है.

स्प्राउट्स
पर्याप्त मात्रा में अंकुरित अनाज खाने से एनर्जी के साथ साथ प्रोटीन भी मिलता है. इसका सेवन करने से मसल्स बनता है.

दूध
दूध में कैल्शियम और प्रोटीन दोनों प्रयाप्त मात्रा में मौजूद होता है, ये दोनों तत्व मसल्स की बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं.

केला
केले में काफी मात्रा में पॉटेशियम होता है. इसके अलावा मसल्स गेन करने में भी केला महत्वपूर्ण रोल निभाता है.

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